• होम
  • नेहरूः एक प्रतिबिंब
  • नेहरू के बारे में लेख और भाषण

नेहरू के बारे में लेख और भाषण



एक चरित्रवान व्यक्ति ऐलेनॉर रूज़वैल्ट
मैं नेहरू के इतना निकट नहीं हूँ कि उनकी उपलब्धियों का समुचित मूल्यांकन कर सकूँ, लेकिन मैं दिल की अनुभूति के आधार पर कुछ बाते कहना चाहूँगा।

आने वाले दस वर्षों में जवाहरलाल नेहरू की बुद्धिमत्ता, उनके धैर्य, उनकी दूरदृष्टि की उतनी ही आवश्यकता होगी जितनी विगत में रही है। उनका व्यक्तिगत साहस और उनका नैतिक साहस और उनकी सत्यनिष्ठा विशेष तौर पर सम्मान के योग्य है। वे अपनी मान्यताओं के पक्ष में खड़े रहे हैं। हो सकता है कि हम हमेशा उनसे सहमत न हों, लेकिन उनके बारे में यह खास बात है कि यह व्यक्ति उन बातों के समर्थन में खड़ा रहेगा जो उसके विचार में उसके अपने देश के लिए और विश्व भर के लिए महत्वपूर्ण हैं।

नेहरू ने अपने देश के लोगों को लोकतंत्र के बारे में शिक्षित करने का प्रयास किया है। भारत के जैसी बड़ी जनसंख्या को देखते हुए और वहाँ की निरक्षरता की पृष्ठभूमि के दृष्टिगत उन्होंने यह एक बहुत बड़ा दायित्व स्वीकार किया है। मैं समझता हूँ कि उनकी सफलता सिद्ध भी होने लगी है, और केवल भारतीय लोग ही नहीं बल्कि शेष विश्व के एक बड़े हिस्से को नेहरू के नेतृत्व, उनकी सत्यनिष्ठा और उनके साहस के लिए उनका आभार मानना चाहिए।